क्या आप जानते हैं ऑरेंज और ब्लू रिलायंस JIO सिम के बारे में

नई दिल्ली. रिलायंस जियो की सिम लेने के लिए दुकानों पर ग्राहकों की लंबी-लंबी कतारे लगी हुई हैं। लोगों को सिम लेने में परेशानियां हो रही है। क्या आपको पता है कि रिलायंस की ये सिम दो रंग ऑरेंज और ब्लू में उपलब्ध है। इसमें क्या अंतर है ये आपको शायद ही पता होगा। आइए आपको बताते है रिलायंस जियो आपको दो रंगों में ये सिम क्यों दे रहा है…

ऑरेंज सिम

ऑरेंज कलर की सिम की बात करें तो सिम का ये पैकेट उस वक्त लॉन्च किया गया था जब कंपनी का प्रीव्यू ऑफर चल रहा था। यानी ये पुराना स्टॉक है और ये सिम 5 सितंबर से पहले की है। सबसे अहम बात ये है कि ऑरेंज पैक में आने वाले सिम को आप पोर्ट नहीं कर सकते। ये सिम जल्दी एक्टिवेट हो जाता है।

  • Next
Please insert your text here!
  • Next

ब्लू सिम

वनइंडिया के अनुसार, वहीं ब्लू वाली सिम अपने प्री डिसाइडर नंबर के साथ नहीं आता है। सिम को eKYC प्रोसेस के वक्त जनरेट किया जाता है। इसके कारण यूजर को अपना मनपसंद नंबर नहीं मिलता है, बल्कि उसे वही नंबर लेना होता है जो कि सिस्टम जनरेट करता है। ब्लू सिम को आप अपने नबंर के साथ पोर्ट कर सकते हैं। हालांकि अब बाजार में जो सिम आ रही है वह ज्यादातर ब्लू कलर की है। इसका कारण है कि ऑरेंज पैकेट सिम बाजार में ऑउट ऑफ स्टॉक हो चुकी है और ब्लू सिम की ही बिक्री जोरों पर है।

ऑरेंज सिम की तुलना में ब्लू सिम को एक्टिवेट होने में ज्यादा समय लगता है, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। मनपसंद नंबर पाने की बात को छोड़ दें तो दोनों ही सिम पर आपको बेनिफिट समान ही मिलेगा। यानी आप 31 दिसंबर तक फ्री वॉयसकॉल और अनलिमिटेड डाटा का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply